Uncategorized

उत्तराखंड: आज से टोल प्लाजा से गुजरने पर चुकाने होंगे अधिक पैसे, पांच से 10 प्रतिशत अधिक देना पड़ेगा

अभी सिर्फ एग्जिट पोल सामने आया है, जबकि असली नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद यह तय होगा कि केंद्र में किस पार्टी की सरकार बनती है और पीएम की कुर्सी पर कौन बैठता है. इस बीच NHAI ने बड़ा फैसला लिया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश भर में टोल दरों में औसतन पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला लिया है. अब हाइवे पर चलने वाले वाहन चालकों को सोमवार यानी आज से अधिक पेमेंट करना होगा.

NHAI सोमवार की रात 12 बजे से दो महीने से पेंडिंग बढ़ी हुई टोल दरें लागू करेगा. देश में आम चुनाव के चलते लगे आचार संहिता के कारण एक अप्रैल से लागू होने वाली यह बढ़ोतरी रोक दी गई थी. इस सालाना संशोधन में औसतन पांच प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है. एनएचएआई के एक सीनियर अधिकारी ने रविवार को कहा कि नए यूजर्स के लिए शुल्क तीन जून, 2024 से लागू होगा. टोल टैक्स में यह परिवर्तन होलसेल प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) आधारित महंगाई में परिवर्तन से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है. राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर लगभग 855 यूजर्स शुल्क प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और कलेक्शन) नियम, 2008 के अनुसार ग्राहकों पर शुल्क लगाया जाता है.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक पीएस गुंसाई ने बताया कि टोल टैक्स में पांच से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। सभी टोल प्लाजा पर बढ़ी हुई दरें रविवार की रात से लागू होंगी। देहरादून से हरिद्वार जाने के लिए के लिए करीब 10 रुपये टोल में वृद्धि होगी। इसी तरह हरिद्वार से दिल्ली जाने के लिए बहादराबाद में पड़ने वाले टोल पर भी करीब इतने ही रुपये अधिक चुकाने होंगे। जबकि देहरादून से वाया भगवानपुर रुड़की होकर दिल्ली पहुंचने वाले यात्रियों को भगवानपुर स्थित टोल पर करीब पांच रुपये अधिक चुकाने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *