Uncategorized

केदारनाथ में देवदूत बनी SDRF…. पत्थरों के बीच फंसे व्यक्ति को इस तरह निकाला बाहर

केदारनाथ में चमत्कार जैसा एक मामला सामने आया है। यहां एसडीआरएफ की टीम ने घंटों से पत्थरों के नीचे दबे व्यक्ति को मौत के मुंह से निकाल लिया। यहां के पैदल मार्ग पर पत्थरों के नीचे दबे एक व्यक्ति को नौ घंटे की जद्दोजहद के बाद एसडीआरफ के जवानों ने बचाया है। इस घटना में घायल हुए शख्स को हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया है। एसडीआरएफ के जवानों की हर तरफ तारीफ हो रही है। रात के अंधेरे में भी टीम ने खोजबीन की। इसके बाद गुरुवार सुबह साढ़े बजे से खोज अभियान को फिर से शुरू किया। जब टीम लिंचोली से दो किलोमीटर पहले पहुंची तो उन्हें किसी व्यक्ति की मदद की पुकार सुनाई दी। उन्होंने पाया कि एक व्यक्ति थारू कैंप के पास बड़े पत्थरों के नीचे दबा हुआ था। जबकि अन्य व्यक्ति की मौत हो चुकी थी। लगभग नौ घंटों की कठिन और साहसिक कोशिशों के बाद एसडीआरएफ की टीम ने एनडीआरएफ की सहायता से गिरीश निवासी चमोली को सुरक्षित बचाया है। अब उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

भारी बारिश और बादल फटने से गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग को भारी क्षति हुई है। मंदाकिनी नदी का जलस्तर बढ़ने से पैदल मार्ग पर रामबाड़ा में दो पुल और भीमबली में 25 मीटर रास्ता बह गया, जिससे केदारनाथ धाम की यात्रा को रोक दिया गया है। साथ ही फंसे 4000 यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। 3300 को पैदल निकला है जबकि 700 यात्रियों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया। वहीं, सोनप्रयाग गौरीकुंड से पांच लोग लापता हैं। आपदा में बुधवार देर रात तक विभिन्न जगहों पर नौ लोगों की जान चली गई थी, वहीं, बृहस्पतिवार को प्रदेश में सात और लोगों की मौसम के कारण मौत हो गई। टिहरी के भिलंगना ब्लाॅक में ग्राम पंचायत जखन्याली के नौताड़ में बुधवार की रात बादल फटने से घायल हुए विपिन (30) की भी मौत हो गई, जबकि उनके माता-पिता भानुप्रसाद व नीलम की बीती रात ही मौत हो गई थी।

रुद्रप्रयाग जिला चिकित्सालय में एक व्यक्ति को मृत हालत में लाया गया था, जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। इससे पूर्व एसडीआरएफ ने भी एक अज्ञात शव को कालीमठ मोटर मार्ग पर विद्यापीठ के समीप नदी से बरामद किया। दूसरी ओर, दिल्ली से सहस्रधारा घूमने आए दो युवकों इंद्रपाल और भूपिंदर राणा की मौत हो गई। उधर, देहरादून में डील फैक्ट्री के पास बहे दूसरे व्यक्ति अर्जुन सिंह राणा (52) निवासी रायपुर, देहरादून का भी शव बरामद हो गया। वहीं, विकासनगर में सहसपुर थाना क्षेत्र के कैंचीवाला में आशीष कलूड़ा (34) की नाले में डूबने से मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *