RudrapraagUttarakhand

केदारनाथ के लिए 8 हेली कंपनियों के हेलिकॉप्टर उड़ान आज से शुरू, जानिए कहां से मिलेगी ये सुविधा

उत्तराखंड में पिछले दिनों हुई भारी बारिश और भूस्खलन के कारण चारधाम यात्रा काफी प्रभावित हुई. क्योंकि पहाड़ों में अल्मोड़ा से लेकर ऋषिकेश तक भारी बारिश हुई है. पिथौरागढ़ में भी पिछले तीनों दिनों से भारी बारिश हो रही है. इस बीच तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी है कि रविवार यानी आज से केदारनाथ के लिए आठ हेली कंपनियों के हेलिकॉप्टर उड़ान भरेंगे. इससे तीर्थयात्रियों को धाम पहुंचने में आसानी होगी और रुकी हुई चारधाम यात्रा भी रफ्तार पकड़ेगी. चारधाम यात्रा में सबसे ज्यादा तीर्थयात्री केदारनाथ धाम की यात्रा करते हैं और इस साल भी केदारनाथ धाम के दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों ने रिकॉर्ड बनाया है. अब हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने से यात्रा में आसानी होगी.

अभी तक दो ही कंपनियां गुप्तकाशी और शेरसी से उड़ान संचालित कर रही थीं. लेकिन अब आठ कंपनियां केदारनाथ धाम के लिए उड़ान संचालित करेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को छह हेली कंपनियों के हेलिकॉप्टर केदारघाटी पहुंच गए हैं. केदारनाथ हेलिकॉप्टर सेवा के नोडल अधिकारी व जिला पर्यटन एवं साहसिक खेल अधिकारी राहुल चौबे का कहना है कि थंबी, पवनहंस, क्रिस्टल, एरो, ग्लोबल वेक्ट्रा और आर्यन कंपनी के हेलिकॉप्टर भी केदारघाटी पहुंच गए हैं. इन कंपनियों के हेलिकॉप्टर गुप्तकाशी, मैखंडा, जामू, शेरसी आदि हेलिकॉप्टर से उड़ान भरेंगे.

दरअसल, ये कंपनियां यात्रा के पहले चरण के पूरा होते ही 20 जून से 3 जुलाई तक वापस चली गईं थी. मानसून सीजन में हिमालयन हेलि और ट्रांस भारत कंपनी के हेलिकॉप्टर उड़ान भरते रहे. लेकिन अब बाकी कंपनियों के लिए हेलिकॉप्टर भी उड़ान भरेंगे. गौरतलब है कि इस साल 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई थी और तब से लेकर अभी तक हेलिकॉप्टरके जरिए 70 हजार से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किये हैं.  हालांकि अभी सड़क मार्ग से चारधाम यात्रा करने में कुछ दिन और लगेंगे क्योंकि कई रास्ते भी बंद हैं. चमोली में भारी बारिश के कारण शनिवार को बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह भूस्खलन हुआ था और रास्ते बंद हो गये थे. यहां लामबगड़, नंदप्रयाग, सोनाला और बैराज कुंज में सड़क ब्लॉक हो गई थीं. बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगहों पर भूस्खलन के कारण सड़कें बंद हो गई थीं. मौसम विज्ञान विभाग ने भी उत्तराखंड के कई दक्षिणी जिलों के लिए रेड अलर्ट और अन्य हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *