Uttarakhand

मौसम साफ होते ही यात्रा ने पकड़ी रफ़्तार… केदारनाथ में एक दिन में 7000 श्रद्धालु पहुंचे.. बद्रीनाथ में आंकड़ा 10 लाख पार

बारिश कम होते ही उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम की यात्रा ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है. इस पवित्र तीर्थ स्थल पर श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. अब तक 10 लाख से अधिक श्रद्धालु बदरीनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं 12 मई को यात्रा शुरू हुई थी और 30 जून तक 8,20,943 यात्री धाम में पहुंच चुके थे, जो एक रिकॉर्ड संख्या थी. लेकिन मानसून की शुरुआत के साथ ही यात्रा की गति धीमी हो गई थी, जिससे यात्रियों की संख्या में कमी देखी गई.

मिली जानकारी के अनुसार दो जुलाई को 8,000 से अधिक यात्री बदरीनाथ पहुंचे थे. लेकिन इसके अगले दिन यानी तीन जुलाई को यात्रियों की संख्या घटकर 2,000 रह गई. एक जुलाई से 14 सितंबर के बीच केवल 1,43,000 यात्री ही धाम पहुंचे विशेष रूप से सात जुलाई को बदरीनाथ धाम में एक भी यात्री नहीं पहुंचा. उसके बाद के 18 दिनों में प्रति दिन यात्रियों की संख्या एक हजार से भी कम रही मानसून के कारण यात्रा पर खासा असर पड़ा था. 15 सितंबर के बाद मौसम साफ होने के साथ ही यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा होने लगा. एक सप्ताह में 31,952 श्रद्धालु बदरीनाथ धाम पहुंच चुके हैं. शुक्रवार को 7,200 यात्री बदरीनाथ पहुंचे थे. जबकि शनिवार को यह संख्या सात हजार तक पहुंच गई. इस तरह अब तक बदरीनाथ धाम में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं, जो यात्रा के सफल संचालन की एक बड़ी उपलब्धि है.

वहीँ  दूसरी ओर एक माह बाद पहली बार केदारनाथ में एक दिन में दर्शनार्थियों की संख्या सात हजार से अधिक रही। रविवार को धाम में 7102 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। कपाट खुलने के बाद से धाम में अभी तक 11 लाख 60 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। सोनप्रयाग सेक्टर मजिस्ट्रेट राकेश सिंह ने बताया कि रविवार को पैदल मार्ग खुलने के बाद दिनभर में कुल 18388 यात्री केदारनाथ के लिए रवाना हुए। इस दौरान धाम में 7102 यात्रियों ने दर्शन किए, जबकि 4626 यात्री सोनप्रयाग लौट आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *